e-District UP Portal Login: UP eDistrict पर आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति जानें

e-District UP Portal Login: उत्तर प्रदेश सरकार ई-गवर्नेंस योजना के तहत देश के सभी 24 राज्यों में ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना चलाती है। यह एक स्टेट मिशन मोड परियोजना है। सरकार के लिए इस परियोजना को शुरू करने का मुख्य कारण जन सेवा केंद्रों को कंप्यूटरीकृत करना है। आजकल लोगों को ज़्यादातर समय किसी न किसी तरह के कागज़ या ज़रूरी प्रमाण-पत्र की ज़रूरत पड़ती है। तहसील या ब्लॉक में जाने के बाद लोगों का काफ़ी समय बर्बाद होता है और इन्हें बनवाने में काफ़ी परेशानी होती है। ज्यादा काम की वजह से इन जगहों पर भीड़ भी होती है।

ई-गवर्नेंस परियोजना के तहत सरकार ने ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल की स्थापना की ताकि सभी ज़रूरी कागज़ात और प्रमाण-पत्र एक ही जगह से बन सकें। आज हम आपको उत्तर प्रदेश के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के बारे में वो सब बतायेंगे जो आपको जानना ज़रूरी है। आप सीखेंगे कि इस साइट का इस्तेमाल करके आय, जाति और निवास जैसे प्रमाण-पत्रों के लिए Online आवेदन कैसे करें, साथ ही CSC लॉगिन कैसे करें। हम आपको ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर लॉग इन करने और अकाउंट बनाने के तरीके के बारे में ख़ास जानकारी देंगे।

e-District UP Portal Kya h?

e-District UP Portal Login: उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने मिलकर उत्तर प्रदेश ई-डिस्ट्रिक्ट लॉन्च किया है। यह एक ऐसी वेबसाइट है जो लोगों को सरकार द्वारा जन सेवा केंद्रों (CSC) के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं तक पहुँच प्रदान करती है। उत्तर प्रदेश के जन सेवा पोर्टल edistrict.up.nic.in के माध्यम से, उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोग जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र आदि बनवा सकते हैं। इन प्रमाण पत्रों को बनवाया या जांचा जा सकता है।

इसके अलावा, यह वेबसाइट जन सुनवाई, सूचना प्राधिकरण, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (राशन कार्ड), पेंशन, विवाह के लिए अनुदान, निराश्रित महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता, खतौनी, राजस्व विवाद और रोजगार केंद्रों के लिए पंजीकरण जैसी सेवाएँ भी प्रदान करती है। अगर आपको इनमें से किसी भी सेवा की आवश्यकता है, तो आप उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले की ग्राम पंचायत में स्थित जन सेवा केंद्र, ग्राम पंचायत सहायक या अपने निकटतम सरकारी खाद्य दुकान पर जा सकते हैं। जिले में जिला सेवा प्रदाता (डी.एस.पी.) इन सभी जन सेवा केंद्रों की स्थापना और पंजीकरण का प्रभारी होता है।

e-District UP Portal Login

e-district परियोजना स्टेट मिशन मोड परियोजना है

e-District UP Portal Login: ई-गवर्नेंस योजना के तहत चल रही स्टेट मिशन मोड परियोजना ई-डिस्ट्रिक्ट का मुख्य लक्ष्य जनता केंद्रित सेवाओं को कंप्यूटरीकृत करना है। इस कार्य के लिए पूरी व्यवस्था कंप्यूटर पर रखी गई है। ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना के तहत रोजगार केंद्रों पर प्रमाण पत्र, शिकायत, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, पेंशन, एक्सचेंज, खतौनी, राजस्व विवाद और पंजीकरण से जुड़ी सेवाएं दी जाती हैं।

इस परियोजना को राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में चलाया है और जनता को सुविधाएं और सेवाएं देने के लिए सेवा केंद्र बनाए गए हैं। ये सभी सेवा केंद्र जिला सेवा प्रदाता (डीएसपी) संगठन द्वारा पंचायत स्तर पर बनाए जा रहे हैं। ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना का सॉफ्टवेयर बनाने और उसके सही ढंग से काम करने का जिम्मा राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र उत्तर प्रदेश इकाई के पास है। इस परियोजना के तहत बनाए गए बैज अब भारत सरकार की डिजिटल लॉकर परियोजना का भी हिस्सा हैं।

e-District UP Portal Login

निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

  •  फोटो पासपोर्ट साइज़
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • बिजली का बिल

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • एक फोटो (पासपोर्ट साइज़)
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • राशन कार्ड की प्रतिलिपि
  • ग्राम प्रधान/पार्षद/द्वारा जारी जाति प्रमाणपत्र
  • आधार कार्ड

आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • फोटो पासपोर्ट साइज़
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • बिजली का बिल
  • वेतन पर्ची

E District UP Portal पर Online Registration करने की प्रक्रिया क्या है?

  • सबसे पहले https://edistrict.up.gov.in/ पर जाएं, जो कि यूपी एडिस्ट्रिक्ट पोर्टल की वेबसाइट है।
  • ई-डिस्ट्रिक्ट होम पेज पर आपको एक लिंक दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा “सिटीजन लॉगिन (ई-साथी)।“ उस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब e-sathi पोर्टल एक नए पेज पर खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको नए यूजर के तौर पर रजिस्टर करने का विकल्प दिखाई देगाइस पर क्लिक करें। जब आप क्लिक करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सही जानकारी के साथ भरना होगा।
  • उन्हें अपना नाम, एडिस्ट्रिक्ट लॉगिन आईडी, जन्म तिथि, पूरा पता, पिन कोड, जिले का नाम, सेलफोन नंबर और मेल आईडी के साथ फॉर्म भरना होगा।
  • उसके बाद, सुरक्षा कोड (कैप्चा) टाइप करें और “सिक्योर” बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आप ई-डिस्ट्रिक्ट सेवाओं के लिए साइन अप कर पाएंगे।

CSC UP eDistrict Login करने की प्रक्रिया?

  • शुरू करने के लिए, आपको जिला up.gov.in पर जाना होगा।
  • इस होम पेज के सबसे ऊपर, आपको “ई-डिस्ट्रिक्ट लॉगिन” लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब आपको एक नया पेज दिखाई देगा इस पेज के दाईं ओर एक लिंक है जिस पर लिखा है “लॉगिन टू ईडिस्ट्रिक्ट।“
  • आपको सबसे ऊपर अपने लॉगिन प्रकार के रूप में CSC/eDistrict Username चुनना होगा।
  • अब आपको अपना Username दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद, पासवर्ड टाइप करें और कैप्चा पूरा करें।
  • अंत में, “submit” बटन पर क्लिक करें।
  • UP eDistrict पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए कृपया इन चरणों का पालन करें।

UP Citizen Portal Login eDistrict Login करने की प्रक्रिया?

  • ई-साथी वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://esathi.up.gov.in/।
  • यहाँ, होम पेज पर, आपको citizen Login लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • इससे एक पेज खुलेगा जहाँ आप Login कर सकते हैं।
  • रजिस्टर्ड यूजर के तौर पर लॉग इन करने के लिए, आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड और सिक्योरिटी कोड डालना होगा।
  • अंत में, “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • इन चरणों का पालन करने से आप यूपी सिटीजन पोर्टल पर लॉग इन कर पाएँगे।

eDistrict UP Certificate Verification कैसे किया जाता है?

यदि आपके पास जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र है, तो आप अपने फ़ोन का उपयोग करके घर बैठे ही उन्हें जाँच सकते हैं। आप नीचे दिए गए तरीके से ऐसा कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको eDistrict UP साइट पर जाना होगा।
  • आप इस साइट के होम पेज पर “प्रमाण पत्र सत्यापन” विकल्प पा सकते हैं इस पर क्लिक करें।
  • अब आपसे अपना आवेदन नंबर और प्रमाण पत्र आईडी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • अपना आवेदन नंबर और प्रमाण पत्र के साथ आया प्रमाण पत्र नंबर दर्ज करें।
  • उसके बाद, “सबमिट” पर क्लिक करें और आपका प्रमाण पत्र जाँच लिया जाएगा।

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