Board of Revenue Uttar Pradesh Portal: आसानी से Online अप्लाई करें किसी भी प्रमाण पत्र के लिए, जाने कैसे करना है आवेदन

Board of Revenue Uttar Pradesh Portal: उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद ने पोर्टल बनाया है। इस साइट के साथ हमारा मुख्य लक्ष्य उत्तर प्रदेश के लोगों को राजस्व विभाग द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का डिजिटल माध्यम से जानकारियां उपलब्ध कराना है। सभी सरकारी सेवाओं और योजना को और अधिक स्पष्ट बनाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सभी तक पहुँचें, उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन साइटों की एक विस्तृत श्रृंखला स्थापित की है। जैसे eDistrict, Upbocw, sspy – up gov in, और भी बहुत कुछ।

bor.up.nic.in पोर्टल पर एक ही स्थान पर राजस्व से जुड़ी सभी तरह की सेवाएँ हैं। आप इस साइट पर खसरा और खतौनी की नकल देख सकते हैं, और आप अपने प्रमाण पत्र भी ऑनलाइन देख सकते हैं। bor.up.nic.in इन ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से, उत्तर प्रदेश के लोग अब आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और खेती से संबंधित कागजात जैसे भूमि रिकॉर्ड, खसरा, खतौनी, भूमि मानचित्र, और बहुत कुछ जैसी सेवाएँ अपने घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह आप अपना प्रमाण पत्र देख सकते हैं: आवेदन संख्या और प्रमाण पत्र संख्या दर्ज करें जो आपके प्रमाण पत्र पर ऑनलाइन छपी हैं। यह Article आपको bor.up.nic.in पोर्टल के बारे में सब कुछ बताएगा, ताकि आप समझ सकें कि यह पोर्टल क्या करता है। bor.up.nic.in का उपयोग करने का सही तरीका और प्रमाणपत्रों की जांच कैसे करें।

Board of Revenue Uttar Pradesh Portal

Board of Revenue Uttar Pradesh Portal Highlights details

Site का नामराजस्व विभाग उत्तर प्रदेश
शुरू कियाउत्तर प्रदेश सरकार ने
लाभार्थीUP के  नागरिक
उद्देश्यUP के नागरिकों को राजस्व विभाग की सुविधाओं का लाभ देना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://bor.up.nic.in

Board of Revenue Uttar Pradesh Official वेबसाइट

Board of Revenue Uttar Pradesh Portal: राजस्व परिषद विभाग उत्तर प्रदेश” जिसे अंग्रेजी में “Board of Revenue Uttar Pradesh” कहते हैं। सरकार वर्तमान में अपने सभी कार्यों को और अधिक खुला बनाने के लिए डिजिटलीकरण कर रही है। इन दिनों, आप किसी भी मंत्रालय से संबंधित किसी भी विभाग के बारे में जानकारी और डेटा पा सकते हैं, चाहे वह भारत सरकार हो या कोई राज्य सरकार। ये संसाधन संबंधित विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर पाए जा सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस क्षेत्र में बहुत प्रगति की है। अब आप अपने अधिकांश काम और सेवाएँ आसानी से और सस्ते में ऑनलाइन करवा सकते हैं। BOR UP पोर्टल उत्तर प्रदेश के आय विभाग से जुड़ा हुआ है, और इसमें आय के बारे में आपकी ज़रूरत की सभी जानकारी है।

इसके अलावा, आप Bor UP साइट पर जाकर अपने प्रमाण पत्र देख सकते हैं। पहले, आपको तहसील जाना पड़ता था, जिसमें बहुत काम और समय लगता था। आप BORIC साइट पर जाकर अपनी या किसी और की ज़मीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहाँ आप खसरा, खतौनी भूमि मानचित्र (भू-नक्शा), और बहुत कुछ देख सकते हैं। आप उनका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। इसके अलावा, आप एक ही पोर्टल के माध्यम से कई अन्य जुड़े विभागों की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इनमें रेवेन्यूसॉफ्ट, भू-मानचित्र, कम्प्यूटरीकृत प्रबंधन प्रणाली, खसरा मिलान, अभिलेखों का आधुनिकीकरण, ई-ऑफिस और ई-मेल, तहसील की सूची आदि शामिल हैं।

मुख्य उद्देश्य क्या है?

Board of Revenue Uttar Pradesh Portal: समय के साथ, राज्य और उसके लोगों दोनों के लक्ष्य ऊंचे होते जा रहे हैं और राज्य सरकार अपने लोगों को बेहतरीन सेवाएं देना चाहती है। उत्तर प्रदेश के लोगों को एक ही साइट के माध्यम से कई तरह की सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लक्ष्य के साथ, सरकार ने bor.up.nic.in लॉन्च किया। आज तक, समय के साथ इस साइट में कई और सुविधाएँ जोड़ी गई हैं। यह उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग की वेबसाइट है।

चाहे किसी भी उम्र का हो, उत्तर प्रदेश का कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके अपने फोन या कंप्यूटर पर घर बैठे अपने आय, जाति और निवास के दस्तावेजों के लिए आवेदन कर सकता है और उनकी जाँच कर सकता है। अब आपको तहसील में अपना लाइसेंस चेक नहीं कराना पड़ेगा। इस साइट पर आप सरकार और राजस्व परिषद की वे सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं जो राजस्व विभाग से संबंधित हैं।

आप इस पोर्टल का इस्तेमाल खसरा या खतौनी प्राप्त करने या देखने, भूमि का नक्शा देखने, अपना प्लॉट नंबर जानने, उत्तराधिकार या विरासत के लिए आवेदन करने, भूमि स्वामित्व के बारे में शिकायत करने या भू-माफिया के बारे में जानकारी प्राप्त करने या शिकायत करने के लिए कर सकते हैं। ये सभी सेवाएँ निःशुल्क हैं।

Portal के मुख्य कार्य?

  • यह सुनिश्चित करना कि विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्यक्रम और सेवाएँ राज्य के सभी लोगों तक पहुँचें।
  • राजस्व बोर्ड सरकारी भूमि के बारे में सभी जानकारी सुरक्षित रखने का प्रभारी है और सरकारी भूमि की रक्षा करने का काम करता है।
  • राजस्व बोर्ड भूमि सुधार और उन लोगों को भूमि देने का प्रभारी है जिन्हें इसकी आवश्यकता है और जो समय पर उपयुक्त हैं।
  • किसी प्राकृतिक आपदा के दौरान, जिन लोगों को नुकसान हुआ है और उनके परिवारों को राहत कार्य और अपने पैरों पर वापस खड़े होने में मदद की जाती है।
  • राजस्व बोर्ड किसानों, बेरोजगारों, छात्रों और व्यवसाय मालिकों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करता है।
  • लोगों को बहुत सी अलग-अलग सेवाएँ और लाभ प्राप्त करने के लिए बहुत सारे अलग-अलग कागजात देना, जैसे कि ऋण, छात्रवृत्ति, सामुदायिक पंजीकरण, जन्म और मृत्यु पंजीकरण, कानूनी उत्तराधिकारी, आय की स्थिति, भूमि रिकॉर्ड बदलना और लाइसेंस, इसका एक उदाहरण है।
  • राजस्व बोर्ड यह सुनिश्चित करने में बहुत मददगार है कि चुनाव आसानी से हो और यह उनमें एक बड़ी भूमिका निभाता है।

Cirtificate आवेदन करने की प्रक्रिया

पहले राजस्व विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। होम पेज पर कई विकल्प दिखाई देंगे नीचे दिए गए प्रमाण पत्र में से किसी एक का चयन कर सकते है-

  • भूलेख (खतौनी
  • भूलेख (खसरा)
  • भूलेख(भूनक्शा/शजरा)
  • स्वामित्व 
  • गैर कृषक भूमि (धारा-80)
  • आय / जाति / निवास प्रमाण
  • उत्तराधिकार / वरासत (धारा – 33)
  • नामान्तरण (धारा – 34)

Certificate Verification Online कैसे करे?

  •  राजस्व परिषद की आधिकारिक वेबसाइट bor.up.nic.in पर जाना है।
  • अब services में नीचे की तरफ आय/जाति/निवास प्रमाणपत्र का विकल्प दिखेगा क्लिक करे.
  • अब एक नया पेज Open होगा.
  • अब प्रमाण पत्र संख्या और आवेदन संख्या Fill करना है.
  • संख्या Fill करने के बाद Next का चयन करे.
  •  प्रमाण पत्र के सत्यापन आपके सामने खुल कर आ जाएगी.
  •  इसे प्रिंट भी कर सकते है.

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